इस मामले पर CBI ने राम रहीम से पूछे तीस सवाल

इस मामले पर CBI ने राम रहीम से पूछे तीस सवाल
Publish Date:12 October 2017 01:08 PM

चंडीगढ़/रोहतक। साध्वी रेप केस में 20 साल की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा चीफ गुरमीत राम रहीम से सीबीआई ने साधकों को जबरन नपुंसक बनाने के मामले में पूछताछ की है। स्पेशल कोर्ट के आदेश पर सीबीआई के जांच अधिकारियों ने रोहतक जेल में यह पूछताछ की। इस दौरान सीबीआई ने बाबा से 400 लोगों को नपुंसक बनाए जाने के मामले में 30 सवाल किए। वहीं डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना इंसां का मेडिकल चेकअप बुधवार को सिरसा के नागरिक अस्पताल के तीन डॉक्टरों के पैनल बोर्ड ने किया। क्या है पूरा मामला ...
- सीबीआई ने यह पूछताछ मंगलवार को की थी। बाबा से यह पूछताछ तब हुई जब पंचकूला में हिंसा भड़काने के आरोप में पकड़े गए चार और लोग नपुंसक पाए गए हैं। उन्होंने पंचकूला पुलिस को बताया है कि वह डेरे के काफी करीब थे इसलिए बाबा ने उन्हें नपुंसक बना दिया था।
- सीबीआई ने पंचकूला पुलिस से इन चारों की रिपोर्ट लेने के बाद यह पूछताछ की है। दरअसल, गुरमीत सिंह पर 400 के करीब लोगों को नपुंसक बनाए जाने का आरोप है। जिसकी इंक्वायरी सीबीआई कर रही है।
- इस मामलें में अगले कुछ दिनों में पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में चालान भी पेश कर दिया जाएगा। ऐसे में कुछ नए नाम भी सामने आए हैं। सीबीआई ने बाबा से हाल ही में पकड़े गए चार लोगों के बारे में पूछ। इन लोगों का उस समय क्या प्रभाव था।
- नपुंसक बनने के बाद इनकी क्या स्थिति हुई। अब सीबीआई की टीम एक सप्ताह में अंबाला जेल पहुंचेगी। यहां पंचकूला में दंगा फैलाने की साजिश करने वाले और डेरा प्रमुख की टीम में शामिल चार लोगों से पूछताछ करेगी।
डॉक्टरों के पैनल बोर्ड ने किया विपासना का मेडिकल चेकअप
- डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना इंसां का मेडिकल चेकअप बुधवार को सिरसा के नागरिक अस्पताल के तीन डॉक्टरों के पैनल बोर्ड ने किया। जिसमें विपासना को अस्थमा की समस्या होने की पुष्टि हुई।
- विपासना शाह सतनाम सुपरस्पेशिलिटी अस्तपताल में अंडर ट्रीटमेंट भी है। बता दें, विपासना का मेडिकल चेकअप एसआईटी के निर्देश पर हुआ है।
- बीती 10 अक्टूबर को उसे पंचकूला एसआईटी ने पूछताछ के लिए तलब किया था। लेकिन उस दिन विपासना ने मेडिकल सर्टिफिकेट भेज दिया था। अब उसे 12 अक्टूबर को पेश होना है।
इससे पहले सिरसा पुलिस कर चुकी है विपासना से पूछताछ
- गौरतलब है कि इससे पहले सिरसा पुलिस विपासना से पूछताछ कर चुकी है। हालांकि इस पूछताछ में पुलिस को अभी तक कुछ ठोस सबूत नहीं मिले थे।
कौन है विपश्यना...
- 35 साल की विपश्यना इंसां डेरा सच्चा सौदे आश्रम की एक साध्वी और डेर की चेयरपर्सन भी है। उन्हें गुरु ब्रह्मचारी विपश्यना के नाम से जाना जाता है। वे गुरमीत राम रहीम के बाद डेरा में दूसरे नंबर पर हैं।
- वे राम रहीम की तरफ से करीब सभी फैसले लेने के लिए ऑथराइज हैं।
- वे सात सालों से डेरा चीफ के करीब हैं और डेरा से जुड़ीं सभी एक्टिविटिज पर अपना हक रखती हैं
विश्वास के खिलाफ शिकायत
- वहीं दूसरी ओर हरियाणा महिला आयोग में एडवोकेट मोमीन मलिक, एडवोकेट पूजा नागरा ने विश्वास गुप्ता के खिलाफ शिकायत दी है। जिसमें कहा गया है, कि विश्वास गुप्ता जब हनीप्रीत से पहले ही तलाक ले चुका है, तो उसके बाद उसने मीडिया में हनीप्रीत के खिलाफ आरोप क्यों लगाए हैं।
- विश्वास ने हनीप्रीत के व्यक्तिव को बुरा बताया है। इस बारे में विश्वास गुप्ता कानून का सहारा लेकर हरियाणा पुलिस को शिकायत दे सकते थे। जबकि उन्होंने ऐसा नहीं किया। महिला आयोग यह मामला संज्ञान में लेना चाहिए।
 

संबंधित ख़बरें